Header Ads

लहसुन का इस तरह से इस्तेमाल वजन घटा देगा कमाल | आयुर्वेद बेनिफिट्स

"Advertisement"

New Delhi : खाने का स्वाद बढ़ाने के लिये आम तौर पर इस्तेमाल किया जाने वाला लहसुन आपकी सेहत के लिये भी बेहद फायदेमंद है। शायद आप नहीं जानते कि लहसुन के इस्तेमाल से मोटे लोग अपना वजन घटा सकते हैं।
दरअसल, लहसुन में एलिसीन नाम के कम्पाउंड पाया जाता है जिसमें एंटीबैक्टेरियल, एंटीवायरल, एंटीफंगल, एंटीऑक्सिटेंड प्रोपर्टी होती हैं।
एक स्टडी की मानें तो लहसुन मोटापा घटाने में भी मददगार साबित होता है। अगर आप कैलोरी घटाना चाहते हैं तो लहसुन को अपना डाइट में शामिल कर लें। लहसुन में काफी मात्रा में विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। लहसुन का फायदा लेने के लिए लहसुन की कच्ची कली को चबा-चबा कर खाएं। अगर शरीर में एंटीबॉयोटिक की मात्रा बढ़ानी हैं तो खाली पेट लहसुन खाएं।
दिल की बीमारियों में भी फायदेमंद हैं लहसुन : लहसुन दिल की बीमारियों में खासा फायदेमंद होता है। इसको खाने से ब्लड सरकुलेशन सुधरता है और कोलेस्ट्रोल कम होता है। इसलिए अगर दिल की बीमारियों से बचना है तो रोज सुबह एक यो दो लहसुन की कली खाएं।
हाइपरटेंशन को करता है कम : स्टडीज की मानें तो लहसुन हाई ब्लड प्रेशर को कम करके ब्लड वेसल्स को चौड़ा करता है जिससे शरीर में रक्त का संचार अच्छे से होता है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत हो उन्हें एक लकी लहसुन की रोज खाली पेट खानी चाहिए।
अर्थराइटिस के दर्द को करता है कम : लहसुन उन लोगों को भी राहत देता है तो जिन लोगों को रूमेटॉयड अर्थराइटिस के लक्षण होते हैं उनके लिए लहसुन रामबाण है। अगर आपको भी अर्थराइटिस के दर्द की समस्या है तो अपनी रोज खाने में लहसुन को शामिल कर लें।
बढ़ाता है शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति : लहसुन विटामिन सी, बी6 और मैग्नीज का अच्छा सोर्स होता है। इसमें एंटीऑक्सिटेंड गुण के कारण ये किसी भी तरह के इंफेक्शन से भी जमकर लड़ता है।
कफ और कोल्ड भी करता है दूर : लहसुन में एंटीवायरल और एंटीबॉयोटिक गुण होते हैं जिसकी वजह से कफ और कोल्ड की अवस्था में इसे खाने से विशेष लाभ होता है। इसके अलावा अस्थमा के लोगों के लिए भी यह खासा फायदेमंद है।

No comments

Powered by Blogger.
loading...